भगवान विष्णु को खुश/प्रसन्न करने के उपाय/ Ways to satisfying Lord Vishnu

   

Lord Vishnu
भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के उपाय 

 भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के 9 आसान उपाय ~

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक गुरुवार का दिन भगवान विष्णु का होता है । इस दिन विष्णुजी की पूजा करने से विशेष कृपा मिलती है, जिससे सभी परेशानियों और संकट दूर हो जाते हैं ।

 1. भगवान विष्णु को पीला रंग अति प्रिय होता है, इसलिए विष्णु जी की पूजा करते समय पीले रंग का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए । 

2. गुरुवार के दिन पूजा में पीले रंग के फूल, चने की दाल, पीले कपड़े और टीके के लिए पीले चंदन का ही उपयोग करना चाहिए । इसके साथ ही यदि संभव हो तो इस दिन भगवान विष्णु को पीले रंग के फल का भोग लगाकर प्रसाद के रूप में बांटना चाहिए ।

 3. यदि पूजा करने वाला व्यक्ति भी गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा के समय पीले रंग के वस्त्र धारण करें तो इससे भी भगवान विष्णु जल्दी प्रसन्न होते हैं । 

4. गुरुवार के दिन नमक का सेवन नहीं करना चाहिए और भोजन में चने की दाल ही खानी चाहिए और अगर संभव हो तो इस दिन एक ही समय का भोजन करना चाहिए । 

5. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक गुरुवार के दिन कोई भी व्यक्ति व्रत रख सकता है, लेकिन इस दिन महिलाओं का व्रत रखना बहुत लाभकारी होता है । गुरुवार के दिन व्रत रखने से महिलाओं को मनवांछित फल मिलता है ।

 6. गुरुवार के दिन भगवान विष्णु को केला अर्पित किया जाता है इसीलिए इस दिन केला नहीं खाना चाहिए  और हो सके तो इस दिन केले के पेड़ की पूजा करनी चाहिए । इस दिन केले का सेवन घर में किसी को भी नहीं करना चाहिए, खासतौर पर व्रत रखने वालों को गुरुवार के दिन केला बिल्कुल नहीं खाना चाहिए । 

7. गुरुवार के दिन विशेष रूप से घर के मंदिर में भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए । ऐसा करने से घर में नकारात्मक विचार नहीं आते और सकारात्मकता का वास होता है । 

8. गुरुवार के दिन जिस चीज़ का सबसे ज्यादा महत्त्व है, वो दान का है । गुरुवार के दिन हर व्यक्ति को अपनी क्षमता के मुताबिक दान करना चाहिए, इससे विशेष लाभ मिलता है । इसलिए गुरुवार के दिन खासतौर पर चने की दाल और केसर का दान करना अति शुभ माना जाता है । 

9. गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा के साथ ही भगवान ब्रहस्पति देव की विशेष कृपा पाने के लिए गुरुवार के दिन ब्राह्मणो को भोजन कराकर उनका आशीर्वाद जरूर लेना चाहिए ।

भगवान विष्णु को खुश कैसे करें? ~

1.भगवान विष्णु जी खुश करने के लिए सर्वप्रथम गुरुवार के दिन माता लक्ष्मी व भगवान विष्णु जी की पूजा साथ मे करनी चाहिए इससे विष्णु जी के साथ माता लक्ष्मी जी भी जल्दी प्रसन्न होती है ।

2.गुरुवार के दिन व्रत रख कर गरीब लोगो को पीले रंग के वस्त्र व पीला भोजन दान मे देना चाहिए ।

3.गुरुवार के दिन दो रोटी पर घी व थोड़ी हल्दी लगाकर गाय को सुबह के समय खिलानी चाहिए और हो सके तो पीले या लाल रंग की गाय को ही हल्दी वाली रोटी खिलानी चाहिए ।

विष्णु जी का प्रिय मंत्र कौन सा है? ~

भगवान विष्णु के विशेष चमत्कारी मंत्रों का जप करना विशेष फलदायी रहता है । इन मंत्रों का जप करने से जीवन के समस्त संकटों का नाश होता है तथा धन वैभव की प्राप्ति होती है ।

1.ॐ विष्णवे नम: ।

2.ॐ हूं विष्णवे नम: ।

3. ॐ नमो नारायण ।

4.ॐ वासुदेवायः नम ।

5.ॐ नारायणाय नम: ।

6.ॐ नमो भगवते वासुदेवाय ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ