जयपुर शहर मे स्थित 6 सबसे आध्यात्मिक व विश्व प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में तथ्यात्मक जानकरी/Factual information about the 6 most spiritual and world famous temples located in Jaipur city.

 

जयपुर शहर मे स्थित मंदिर jaipur,hindu temple,hindu temple jaipur india,galta temple in jaipur,monkey temple in jaipur,temples in jaipur,galta monkey temple in jaipur,places to visit in jaipur,old temples in jaipur,temples in india,best temples in jaipur,best places to visit in jaipur,beautiful temples in jaipur,famous temples in jaipur,hindu temples in india
जयपुर शहर मे स्थित गलता जी,गढ गणेश,अक्षर धाम मंदिर 

आज हम आपको एक ऐसे शहर के बारे में बताएंगे जो पूरी दुनिया के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है । हम बात कर रहे हैं जयपुर शहर की जहाँ  पूरे विश्व से पर्यटक यहां घूमने के लिए आते हैं । जयपुर को पिंक सिटी के नाम से भी जाना जाता है और यह अपने ऐतिहासिक दृष्टिकोण के लिए भी मशहूर है । जयपुर शहर में प्राचीन काल में बहुत सारे राजा महाराजाओं ने खूबसूरत मंदिर बनवाए । यहाँ बने मंदिर धार्मिक और ऐतिहासिक दोनों ही दृष्टि से महत्वपूर्ण है । 

 जयपुर शहर के सबसे खूबसूरत मंदिरों के बारे में ~ 

1. गलताजी मंदिर ~

 जयपुर के सबसे लोकप्रिय मंदिरों की बात हो तो उसमें गलताजी मंदिर का नाम जरूर लिया जाता है यह मंदिर अपनी सुंदरता और वास्तुकला से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है । गलताजी मंदिर की खास बात यह है कि यह गुलाबी रंग का है, जिसके कारण बेहद दूर से भी यह हर किसी का ध्यान अपनी और आकर्षित करता है । इस मंदिर में हजारों हिंदू भक्त आते हैं । गलताजी मंदिर में शानदार नक्काशी और स्तंभ आदि मंदिर की सुंदरता में चार चाँद लगाते हैं। यहाँ का प्राकृतिक वातावरण व सात कुंड लोगों को मंत्र-मुग्ध कर देते हैं । यहाँ भगवान हनुमान, राम, कृष्ण, सूर्य व विष्णु जी की मूर्तियां मौजूद हैं । गोविन्द देवजी मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है । यह मंदिर जयपुर के सिटी पैलेस कॉम्प्लेक्स में स्थित है । कहा जाता है कि गलताजी मंदिर में मौजूद कृष्ण की प्रतिमा को महाराजा सवाई जयसिंह द्वितीय द्वारा वृंदावन से लाया गया था पर इस मंदिर का निर्माण मुगल सम्राट अकबर द्वारा करवाया गया है । यहाँ हर वक्त आरती व भजन का वातावरण रहता है । 

2. गढ गणेश जी मंदिर ~ 

यह मंदिर धार्मिक दृष्टि से ही नहीं बल्कि ऐतिहासिक दृष्टिकोण से भी बेहद महत्वपूर्ण है । गढ गणेश जी मंदिर नाहरगढ़ किले और जयगढ़ किले की पहाड़ियों पर स्थित है । इस प्रकार यह मंदिर हर पर्यटक के बीच खास महत्त्व रखता है और एक बेहद ही आकर्षक दृश्य प्रस्तुत करता है । गढ गणेश जी मंदिर जयपुर के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है जिसका निर्माण महाराजा सवाई जयसिंह ने करवाया था । गढ गणेश जी मंदिर को लेकर एक मान्यता यह भी है कि मंदिर का निर्माण जयपुर की स्थापना के दौरान किया गया था । इस मंदिर में गणेशजी की एक बेहद ही खूबसूरत मूर्ति है, यह मूर्ति मंदिर का प्रमुख आकर्षण है ।

3.अक्षर धाम मंदिर ~ 

चित्रकूट में स्थित अक्षर धाम मंदिर जयपुर शहर में एक बेहद खूबसूरत मंदिर है । अक्षर धाम मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है । इस मंदिर मे पत्थरों पर की गई नक्काशी बहुत ही खूबसूरत है और इसका आर्किटेक्चर भी देखने लायक है । अक्षर धाम मंदिर की दीवारों पर भगवान विष्णु के अलावा अन्य हिंदू देवताओं की कई तस्वीरों को बेहद खूबसूरती के साथ बनाया गया है । 

4.जगत शिरोमणि मंदिर ~ 

जगत शिरोमणि मंदिर जयपुर शहर मे आमेर रोड पर स्थित है और यह मंदिर भगवान कृष्ण व मीराबाई को समर्पित है । जगत शिरोमणि मंदिर में जाने के बाद आपको बहुत अच्छा महसूस होगा । आम तौर पर यहाँ उतनी भीड़ नहीं होती है और इसलिए अगर आप अपने तनाव भरी जिंदगी में कुछ सुकून के पल ढूंढ रहे हैं तो ऐसे में जगह शिरोमणि मंदिर आप जा सकते हैं । हालांकि जन्माष्टमी के त्योहार के दौरान मंदिर में सबसे अधिक भीड़ देखी जाती है, क्योंकि भगवान कृष्ण का आशीर्वाद लेने के लिए कई भक्त मंदिर में आते हैं । जगत शिरोमणि मंदिर अपने हर कोने से सुंदर है तथा जयपुर के सबसे अधिक देखे जाने वाले मंदिरों में से एक है ।

5. शीला देवी मंदिर ~ 

शीला देवी का यह छोटा सा मंदिर आमेर महल में स्थित जलेब चेक के दक्षिण भाग में बनवाया गया है । जयपुर का प्रसिद्ध लख्खी मेला शिलामाता के लिए ही लगाया जाता है । जयपुर के कछवाहा वंशी राजाओं द्वारा शीला माता को कुलदेवी के रूप में पूजा जाता रहा है । माता अम्बा का ही रूप माने जाने वाले शीला देवी को 1972 तक पशुओं की बलि देकर प्रसन्न किया जाता था, जिस पर बाद में रोक लगा दी गई । शीला देवी की प्रतिमा के टेढ़े चेहरे को इसकी विशिष्टता मानी जाती है । 

6.मोतीडूंगरी गणेश मंदिर ~

मोतीडूंगरी गणेश मंदिर जयपुर के परकोटा इलाके के पास जेएलएन मार्ग पर नीचे की तरफ पुराना व लोकप्रिय मंदिर स्थित है । मोतीडूंगरी गणेश मंदिर की विशेषता यह है कि इसे साधारण शैली में बनाया गया है । इस मंदिर मे नए वाहनों की पूजा करवाने के लिए लोग लंबे समय तक कतारों में लगकर इंतजार करते हैं, क्योंकि नए वाहन के लिए इस मंदिर में की गई पूजा को बहुत शुभ माना जाता है । गणेश चतुर्थी के समय इस मंदिर में लाखों लोग आते हैं और प्रत्येक बुधवार को यहाँ मोतीडूंगरी गणेश का मेला लगता है ।

world famous temples in jaipur जगत शिरोमणि मंदिर,मोती डूंगरी गणेश मंदिर,राजस्थान के मंदिर,राजस्थान के प्रमुख मंदिर,भगवान श्री गणेश,गोविंद देव जी मंदिर,शिला माता मंदिर,गलताजी मंदिर,जयपुर जिले के विशेष मंदिर,जयपुर के मंदिर,अक्षरधाम मंदिर,मंदिर विशेष राजस्थान,राजस्थान : प्रमुख मंदिर,राजस्‍थान के प्रमुख मंदिर,जयपुर जिले के प्रमुख मंदिर
जयपुर शहर मे स्थित जगत शिरोमणि,शीला देवी,मोती डूंगरी गणेश मंदिर

जयपुर में कृष्ण भगवान का कौन सा मंदिर है? ~

1.गलता जी मंदिर

2.जगत शिरोमणि मंदिर

जयपुर स्थित एक तीर्थ स्थल कौन सा है? ~

गलता जी मंदिर के कुण्ड मे कार्तिक मास मे विशेष पूजा-पाठ कर स्नान किया जाता है ।

गलता जी मंदिर के कुण्ड मे स्नान करने का उतना ही महत्व है जितना हरिद्वार तथा पुष्कर मे स्नान करने का ।इसीलिए गलता जी को जयपुर का पवित्र तीर्थ स्थल कहा है । यह मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है ।

जय गणेश जी की ।

जय कृष्ण जी की ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ