विश्व के 10 सबसे बड़े हिन्दू मंदिर जिन पर हर हिन्दू को गर्व है के बारे में तथ्यात्मक जानकारी/Factual information about the 10 largest Hindu temples in the world of which every Hindu is proud

  

largest Hindu temples in the world,विश्व के सबसे बड़े मंदिर जिनपर हर हिन्दू को गर्व है!,विश्व के 10 सबसे बड़े मंदिर जिनपर हिन्दू को गर्व है,देखिये विश्व के सबसे बड़े हिन्दू मंदिर,विश्व के सबसे बड़े मंदिर जिनपर हिन्दू को गर्व है! |,#विश्व के 10 सबसे बड़े हिन्दू मन्दिर,विश्व का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर,विश्वभर में सबसे बड़े हिन्दू मंदिर देखने का मौका,विश्व के top -10 सबसे बडे मंदिर,विश्व के सबसे बड़े मंदिर,विश्व का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर,
top 10 largest hindu temples in the world,10 largest hindu temples in the world,largest hindu temple in the world,largest temple in the world,top 10 biggest hindu temples in the world,top 10 largest hindu temples,top 10 hindu temples in the world,10 biggest hindu temples in the world,hindu temple,top 10 largest hindu temple in the world,10 largest hindus temple in the world,largest hindu temple in india,largest hindu temples in the world
विश्व मे हिन्दुओ के सबसे बङे मंदिर 



आज हम आपको बताने वाले हैं विश्व का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर कहाँ पर बना हुआ है । भारत को मंदिरों का देश कहा जाता है क्योंकि इस देश में दूसरे देशों की तुलना में काफी अधिक मंदिर हैं लेकिन जब दुनिया के सबसे बङे मंदिर की बात होती है तो बहुत से लोगों को लगता है की यह भारत में ही स्थित होगा लेकिन ऐसा नहीं है । भले ही दुनिया में सबसे ज्यादा मंदिर भारत में है लेकिन बड़े मंदिर की तुलना में भारत विश्व मे तीसरे स्थान पर आता है । ऐसे में आपके दिमाग में ये सवाल जरूर आया होगा कि दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर कौनसा है? और कहाँ पर बना हुआ है? आइए जानते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर कौनसा है ।

1.विश्व का सबसे बङा हिंदू मंदिर अंकोरवाट मंदिर ~

यह मंदिर कम्बोडिया के अंकोरवाट मे स्थित है । इसका पुराना नाम यशोधरपुर था । यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित था लेकिन बाद मे यह बौद्ध परिसर बन गया । अंकोरवाट मंदिर लगभग 204 एकङ मे फैला हुआ है । इस मंदिर का निर्माण 12वी शताब्दी मे राजा वर्मन-॥ द्वारा किया गया था ।

विश्व का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर कौन से देश में है? ~

विश्व का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर कम्बोडिया के अंकोरवाट मंदिर को माना गया है । इस मंदिर की वास्तुशैली 12 वी शताब्दी की मानी जाती है ।

2.विश्व का दूसरा सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर है ~

स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर अमेरिका के न्यू जर्सी मे स्थित है । इस मंदिर को स्वामीनारायण संस्था द्वारा बनवाया गया था । इस अक्षरधाम मंदिर को बनाने मे कुल 1 हजार करोङ ₹ की लागत आई थी । यह मंदिर लगभग 163 एकङ मे फैला हुआ है ।

3.विश्व का तीसरा सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर श्री रघुनाथ स्वामी/रंगनाथ स्वामी मंदिर है ~

यह मंदिर भारत के तमिलनाडु राज्य के तिरुचिरापल्ली शहर में स्थित है । इस मंदिर का निर्माण आठवीं या नौवीं शताब्दी के दौरान किया गया था । यह मंदिर क्षेत्रफल के दृष्टि विश्व का तीसरा सबसे बड़ा मंदिर है । यह मंदिर करीब 156 एकड़ में फैला हुआ है । इस मंदिर के प्रमुख द्वार को राजगोपुरम कहा जाता है ।

भारत का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर कहां है ~

भारत का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर रघुनाथ स्वामी/रंगनाथ स्वामी मंदिर को माना गया है । यह मंदिर इतना बङा है कि इस मंदिर की गिनती विश्व के सबसे बङे तीसरे मंदिर के रूप मे की गई है ।

4.विश्व का चौथा हिन्दू मंदिर अयोध्या श्रीराम मंदिर है ~

 यह मंदिर विश्व का चौथा और भारत का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर है । श्रीराम जन्मभूमि को लेकर सैकड़ों साल तक विवाद चलता रहा, जिसके बाद 5 अगस्त 2020 को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस मंदिर का भूमि पूजन किया गया । तथा यह मंदिर पूर्ण रूप से बनकर 22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस मंदिर मे भगवान श्रीराम मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठिता कर भगवान के दर्शन हेतु भक्तो के लिए मंदिर को खोल दिया गया है । यह मंदिर करीब 108 एकड़ में फैला हुआ है ।

5.विश्व का पांचवा सबसे बङा हिन्दू मंदिर छत्तरपुर मंदिर है ~

इस मंदिर का निर्माण सन् 1974 में बाबा संत रामपाल जी के द्वारा बनाया गया था । यह मंदिर 70 एकड़ में फैला हुआ है । दरअसल कहने को तो सिर्फ यह एक मंदिर है, लेकिन इस मंदिर के प्रांगण में कई एक मंदिर का समूह है, जिसमें 101 फिट की ऊंची हनुमान जी की मूर्ति सबसे ज्यादा दर्शनीय है ।

6.विश्व का छठा सबसे बङा हिन्दू मंदिर अक्षरधाम मंदिर ~

इस मंदिर को 2005 में स्वामी नारायण संस्था द्वारा बनाया गया था । यह मंदिर करीब 60 एकड़ में फैला हुआ है । इस मंदिर के निर्माण के लिए 3 हजार स्वयंसेवकों और करीब 7 हजार कारीगरों ने मिलकर बनाया था ।

7.विश्व का सातवा सबसे बङा हिन्दू मंदिर बैसाखी मंदिर ~ 

यह मंदिर भी इंडोनेशिया के बाली में स्थित है । यह मंदिर लगभग 49 एकड़ में फैला हुआ है ।

8.विश्व का आठवा सबसे बङा हिन्दू मंदिर बेंगलुरु मठ मंदिर ~ 

यह मंदिर पश्चिम बंगाल के हावड़ा में स्थित है ।इस मंदिर के निर्माण की स्थापना स्वामी विवेकानंद द्वारा 1935 फीसदी में की गई थी । यह मंदिर लगभग 42 एकड़ में फैला हुआ है । यह मंदिर रामकृष्णा परमहंस के मुख्यालय के रूप में जाना जाता है । यह मंदिर हुगली नदी के पश्चिमी तट पर बना हुआ है ।

9.विश्व के सबसे बङे हिन्दू मंदिरो में नवें स्थान पर थींल्लई नटराजन मंदिर है ~

यह भारत के तमिलनाडु राज्य के चिदम्बरम नगर में स्थित है । इस मंदिर का निर्माण 10 वीं शताब्दी के आसपास किया गया था । थलई नटराजन मंदिर भगवान शिव जी को समर्पित है । यह मंदिर 40 एकड़ में फैला हुआ है । इस मंदिर में गणेश जी, विष्णु जी आदि देवी देवताओं का भी मंदिर बना हुआ है ।

10.विश्व के सबसे बङे हिन्दू मंदिरो में 10 वें स्थान पर प्रभानंद त्रिमूर्ति मंदिर है ~

 यह मंदिर इंडोनेशिया के मध्य जावा क्षेत्र में स्थित है । इस मंदिर में ब्रह्मा, विष्णु और महेश भगवान की मूर्तियां स्थापित है, जिसकी वजह से इस मंदिर को प्रभानंद त्रिमूर्ति मंदिर कहा जाता है । इस मंदिर का निर्माण 9 वी शताब्दी में किया गया था । यह मंदिर लगभग 38 एकड़ में फैला हुआ है ।

Highlights:-

1.विश्व प्रसिद्ध हिन्दुओ के मंदिर ।
2.विश्व मे हिन्दुओ देवी-देवता के विशालकाय मंदिर ।
3.विश्व मे भगवान ब्रह्म विष्णु महेश के सबसे बङे मंदिर ।
4.भारत ही नही पूरे विश्व मे हिन्दुओ धर्म को समर्पित मंदिर बने हुए है ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ