भारत के मंदसौर तथा नेपाल के काठमांडू मे स्थित पशुपतिनाथ मंदिर के बारे मे तथ्यात्मक जानकारी/Factual information about Pashupatinath Temple located in Mandsaur, India and Kathmandu,Nepal.

Pashupatinath Temple
पशुपतिनाथ मंदिर - मंदसौर(मध्यप्रदेश)/पशुपतिनाथ मंदिर - काठमांडू (नेपाल)


 मंदसौर मे स्थित पशुपतिनाथ मंदिर के बारे में ~

पशुपतिनाथ मंदिर भारत देश के मध्यप्रदेश राज्य के मंदसौर जिले में स्थित एक प्राचीन मंदिर है । यह मंदसौर नगर में शिवना नदी के किनारे स्थित हैं । पशुपतिनाथ की मूर्ति पूरे विश्व में अद्वितीय प्रतिमा है । भगवान शिव की यह प्रतिमा इस संसार की एकमात्र प्रतिमा है जिसके आठ मुख है और जो अलग अलग मुद्रा में दिखाई देती है एवं इस पशुपतिनाथ प्रतिमा की भी अपनी कहानी है ।

पशुपतिनाथ की कहानी क्या है? ~

 मंदसौर में ही एक उदा नाम के धोबी द्वारा जिस पत्थर पर कपड़े धोए जाते थे, वहीं पत्थर भगवान पशुपतिनाथ की मूर्ति थी । बताया जाता है कि 1 दिन वह धोबी गहरी नींद से सो रहा था तो उसे स्वयं भगवान शंकर सपने में आए और उसे बोले की तू जिस पत्थर पर लोगो के मेले कपड़े धोता है वही मेरा एक अष्ट रूप है । यह सुनकर उस धोबी ने सुबह अपने दोस्तों के बात बताई और सब ने मिलकर उस मूर्ति को नदी के गर्भ से बाहर निकाला । मूर्ति इतनी विशालकाय और भारी थी की 16 बैलों की जोड़ी भी उसे खींचने में असमर्थ रही, पर लोगों की मदद से मूर्ति को निकाल लिया गया । मूर्ति को निकालते समय नदी के उस कोने से इस कोने पर जब लाया गया तब एक चमत्कार हुआ । मूर्ति नदी के उस कोने से इस कोने आ तो गयी परंतु मूर्ति को नदी से दूर एक उचित स्थान पर स्थापित करने के लिए बैलों की सहायता से ले जाया जा रहा था । तो जैसे मूर्ति नदी से दूर जाना नहीं चाह रही थी, वह मूर्ति जिस जगह आज स्थापित है, वही जगह है जहाँ से मूर्ति हिली ही नहीं । आज उस जगह पर भगवान पशुपतिनाथ की विशालकाय मूर्ति के साथ वो मंदिर भी स्थापित है । पशुपतिनाथ की मूर्ति को निकालने के वक्त से लगभग 18 सालों तक मूर्ति की स्थापना नहीं हो पाई थी क्योंकि उस वक्त संसाधनों का बहुत अभाव हुआ करता था । दोस्तों कहा जाता है कि मंदसौर के एक सज्जन पुरुष श्री शिव दर्शन अग्रवाल द्वारा मूर्ति को अपने बगीचे में संभालकर रखा गया था । भागवतचार्य श्रीश्री 1008 स्वामी प्रकाशानंद जी द्वारा मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई तथा बाद में ग्वालियर राज्य के राजा राज़ माता श्री विजया राजे सिंधिया द्वारा एक विशाल मंदिर का निर्माण करवाया गया एवं पशुपतिनाथ मंदिर शिखर पर स्वर्ण कलश को स्थापित किया गया । महादेव श्री पशुपतिनाथ की मूर्ति को एक ही पत्थर पर बहुत ही आकर्षक तरीके से वर्तमान मूर्ति में बनाया गया है । 

विश्व प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर कहाँ स्थित है? ~

विश्व मे मुख्यत दो पशुपतिनाथ मंदिर बने हुए है,

1.पशुपतिनाथ मंदिर - काठमांडू (नेपाल)

यह मंदिर नेपाल की राजधानी काठमांडू मे बहने वाली बागमती नदी तट पर स्थित है । पशुपतिनाथ मंदिर काठमांडू शहर से 3-4 km दूर बागमती नदी पर बना हुआ है । यह मंदिर वर्तमान मे लगभग काठमांडू शहर के मध्य मे स्थित है, क्योकि वर्तमान मे इस मंदिर के आस-पास स्थानीय लोग काफी मात्रा मे निवास करने लगे है। 

2.पशुपतिनाथ मंदिर - मंदसौर (मध्यप्रदेश)

यह मंदिर भारत के मध्यप्रदेश राज्य मे मंदसौर जिले मे स्थित है ।

पशुपतिनाथ मंदिर की क्या विशेषताएं हैं? ~

1.पशुपतिनाथ मंदिर - नेपाल मंदिर की मुख्य विशेषता ~

इस मंदिर मे स्थित भगवान शिव को समर्पित शिवलिंग स्थित है जो चार मुखी है, शिवलिंग के चारो मुख चार अलग अलग दिशाओ की तरफ मुख किए हुए है ।

2.पशुपतिनाथ मंदिर - मंदसौर (मध्यप्रदेश) की विशेषता ~

इस मंदिर मे स्थित भगवान शिव का विशाल शिवलिंग स्थित है जो नेपाल मे स्थित पशुपतिनाथ मंदिर से अलग है, क्योकि इस शिवलिंग के आठ मुख बने हुए है जो अलग-अलग चार दिशाओ मे मुख किए हुए है ।

हर हर महादेव ।

जय पशुपतिनाथ महादेव की ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ